बीजिंग: कोरोना वायरस का कहर बढ़ता ही जा रहा है. साउथ कोरिया में कोरोना वायरस के 123 नए मामले सामने आए हैं. साउथ कोरिया में अब इस वायरस से संक्रमित होने वाले लोगों की संख्या 556 हो गई है. बता दें सबसे ज्यादा कोरोना वायरस का असर चीन में हुआ है.

विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) के विशेषज्ञों ने शनिवार को चीन के वुहान शहर का दौरा किया. वहीं चीन में कोरोना वायरस के कारण 109 और लोगों की मौत के साथ ही इस से मरने वालों की संख्या बढ़कर 2,345 हो गई है. कोरोना वायरस से संक्रमण के मामलों की संख्या बढ़कर 76,288 हो गई है.

चीन के स्वास्थ्य अधिकारी ने बताया कि शुक्रवार को कुल 397 लोगों में कोरोना वायरस की पुष्टि हुई है. जबकि 31 प्रांतीय स्तर के क्षेत्रों से 109 लोगों की मौत होने की खबर मिली है. राष्ट्रीय स्वास्थ्य आयोग (एनएचसी) की नियमित रिपोर्ट में शनिवार को कहा गया है कि शुक्रवार तक बीमारी से कुल 2,345 लोगों की मौत हो गई और देश भर के 76,288 लोगों में कोरोना वायरस के संक्रमण की पुष्टि हुई है.

रिपोर्ट के अनुसार इनमें से 106 मौत वायरस के केंद्र हुबेई प्रांत में, वहीं एक-एक मौत हेबई, शंघाई और शिनजियांग प्रांत में हुई है. प्रांतीय स्वास्थ्य आयोग ने बताया कि हुबेई प्रांत में शुक्रवार को 106 मौतों के साथ ही 366 और लोगों में संक्रमण की पुष्टि हुई है. इसमें बताया गया कि नयी रिपोर्ट के मुताबिक सर्वाधिक प्रभावित प्रांत में 63,454 लोगों में संक्रमण की पुष्टि हुई है.

डब्ल्यूएचओ से जनस्वास्थ्य विशेषज्ञों की एक टीम ने इस वायरस के बारे में विस्तृत जांच के लिए हुबेई प्रांत की राजधानी वुहान का दौरा किया. यह वायरस पिछले साल दिसम्बर में कथित तौर पर एक ‘सीफूड’ बाजार से उभरा था. एनएचसी ने कहा पूरे चीन में वायरस से संक्रमित 20,659 मरीजों की हालत में सुधार आने के बाद शुक्रवार को उन्हें अस्पताल से छुट्टी दे दी गई.

बताया जा रहा है कि ईरान में कोरोना वायरस के 18 नए मामले सामने आए हैं. जिनमें से चार लोगों की मौत हो चुकी है. कोरोना वायरस का असर वैश्विक अर्थव्यवस्था पर भी दिख रहा है. शुक्रवार को एशियाई बाजारों में गिरावट देखने को मिली.